- Advertisement - Newspaper WordPress Theme
BloggingSEO Friendly Article कैसे लिखें My Best Tips 2021

SEO Friendly Article कैसे लिखें My Best Tips 2021

 

 

Hello everyone , smartnewsbazar.com में आप सभी को बहत बाहत स्वागत है। आज हम जानेंगे SEO Friendly Article कैसे लिखे जाने Most Useful Tips for New Blogger in 2021 । ऐसे लिखना क्यों जरुरी है ? क्यों every bloggers इस tips को follow करना चाहिए। आईये जानते हैं।

जब भी आप किसीभी Topics के ऊपर Post या Article लिख रहे हैं , सबसे पहले आपको एक Proper Keyword Research करना चाहिए जो की लोग Internet(Google या किसी भी Search Engine ) पर Search करते हैं। आपको उसी Keyword को base करके post या article लिखना चाहिए वो results में rank हो।

किसी भी Article या post लिखते समय सबसे पहले ये ध्यान रखना चाहिए की किस किस keyword पे internet Search हो रहे हैं। एक नया Blog post शुरू करते समय, कई Blogger जो भी उनके दिमाग में आता है, बस वो लिखना शुरू कर देते हैं। यह कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है जिनके पास Natural writting skill है।

निजी तौर पर, हर blogger हमेशा blogging करते समय इन ‘नियमों’ का पालन करना चाहिए ताकि आछा SEO Friendly Article लिख सके। तो आईये जानते हैं वो कौन कौन सी तरीके हैं जिसको हम अपनी post या article लिखते समय ध्यान रखना चाहिए।

How To Write SEO Friendly Article 2020 in Hindi

# Think before you write!

सबसे पहले आप SEO Friendly Article लिखने से पहले अच्छी तरह से सोचे (Think before you write ) जिस topic को लेकर article या post लिख रहे हैं। आप अपने पाठकों को क्या बताना चाहते हैं या आप किस प्रश्न का उत्तर देना चाहते हैं? आपके post या article का उद्देश्य क्या है? और आप अपने पाठकों को अंत में क्या सुझाव देना चाहते हैं? शुरू करने से पहले इन सवालों के जवाब (Answers) note कर लें ताकि आपको article लिखने में आसान हो सके ।

# अपने Blog Post के लिए Structure तैयार करें।

जब आप अपनी  Article को लिकने की सुरुवात करेंगे उसमे blog की structure होनी जरुरी है क्यूंकि यह SEO Friendly Article लिकने में most useful है :

  • Sort Introduction (जिसमें आप अपने विषय का introduce देते हैं);
  • Body (जिसमें मुख्य संदेश लिखा गया है);
  • Conclusion (जिसे सबसे महत्वपूर्ण विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए या निष्कर्ष निकालना चाहिए)।

तीनों Points में आप जो कहना चाहते हैं, उसे लिखिए। अब आपके पास अपनी Post का सारांश है। अब असली लेखन शुरू हो सकता है।

# Paragraphs Use करें।

SEO Friendly Article – जब आप किसी भी post को लिख रहे हैं paragraphs का use कर रहे होंगे लेकिन अछि तरह से paragraphs को नहीं करते हैं। प्रत्येक नई sentence को नई line पर शुरू न करें, सिर्फ इसलिए कि यह अच्छा लग रहा है।

एक नया Paragraphs शुरू करने का technique कारण होना चाहिए। प्रत्येक Paragraphs का अपना विचार या विषय होना चाहिए ताकि वो SEO Friendly Article हो । अपने आप से पूछें कि प्रत्येक Paragraphs का मुख्य विचार क्या है। आपको केवल एक sentences में उस मुख्य विचार को संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपको अधिक sentences की आवश्यकता है, तो आपको बस अधिक Paragraphs का उपयोग करने की आवश्यकता है।

# Headings Use करें।

SEO Friendly Article – Headings entire page की संरचना करते हैं, इसलिए उनका उपयोग करें। वे न केवल readability के लिए, बल्कि SEO के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। Google में अपनी post की ranking के लिए अपनी post में Headings बहत important है। एक लंबे Post के मुख्य विषयों को समझने में मदद करते हैं और Google इसलिए आपकी post को ranking में मदद करता हैं।

यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके article के माध्यम से अपना doubts clear करते हैं , तो आपको subheading का उपयोग करना चाहिए, और अपने articles की structure को clarify करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने keywords का उपयोग कुछ subheading में कर रहे हैं, लेकिन उनमें से हर एक में नहीं, क्योंकि यह text को click और unnatural बना देगा, जो लोगों को आगे पढ़ने से रोक देगा , 

# Signal Words Use करें।

SEO Friendly Article में signal words का use बहत मैना रखता है। किसी भी Topics को Search करने में संकेत शब्द(Signal words ) लोगों की मदद करते हैं।उदाहरण के लिए, आपको संकेत शब्दों का उपयोग करना चाहिए जैसे: ‘सबसे पहले’; ‘दूसरी’ और ‘अंत में’। इसके अलावा, ‘फिर भी’, ‘निश्चित’ और ‘वास्तव’ जैसे शब्द आपके पाठकों को स्पष्ट संकेत देते हैं।


# अपने Article की length को Optimize करें।

SEO Friendly Article – जब भी आप किसी भी topics ले कर article लिख रहे हैं ,make sure वो Minimum 300 words से ज्यादे का होना जरुरी है। क्यों की Google के अनुसार 300 words से ज्यादे की articles को google Priority देता है ,यदि आपका लेख बहुत लंबा है – और पढ़ने में इतना आसान नहीं है – तो यह users को डरा सकता है।जब आप जानते हैं कि आप एक skilled writer हैं, केवल लंबे लेख लिखने का प्रयास करें। और अब और फिर अपने focus keyphrase का उपयोग करना न भूलें।

# Link Related Post Content

SEO Friendly Article लिखने में Related post Content use को जरूर करें  यदि आप समान विषय पर पहले से ही किसी article लिखित कर चुके हैं, तो उस article के link को एक साथ जोड़ना न भूलें। यह आपकी पोस्ट को मजबूत बना देगा क्योंकि आप इस विषय पर कुछ अधिकार दिखाते हैं।। इसके साथ ही, आपकी link structure आपके Google rank के लिए भी महत्वपूर्ण है। और निश्चित रूप से, पाठकों को इन से related posts को भी पढ़ने में रुचि हो सकती है।

# SEO Plugin Use करें।

अगर आप wordpress use करते हैं तो आप को किसी भी seo plugins का like All in One SEO/ Yoast SEO/RankMath/SEO Press plugin Use कर सकते है। हम आपको Yoast SEO/RankMath plugin use करने की सलाह देंगे क्यूंकि ये plugin seo के लिए सबसे best है और हर कोई blogger ये plugin इस्तेमाल करते हैं क्योंकी SEO Friendly Article लिखने में यह बहत Helpful है ।

Conclusion

आजकल, quality content is king । और अच्छी content भी आपकी website पर अधिक links, shares, tweets और वापसी visitors की ओर ले जाती है। बेशक, हमेशा अन्य चीजें हैं जो आप अपने post की SEO Friendly करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आप बहुत अच्छा post लिखें!

इस Article के पढ़ने के बाद आशा है कि आपको SEO Friendly Article कैसे लिखते हैं ? के बारे में पता चल गया होगा। अगर आप इस Article से सम्बन्धित  कुछ भी पूछना चाहते हैं या आप कोई अन्य राय देना चाहते हैं तो Comment Box में ज़रूर बताएं।

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Social Media ( Facebook , Twitter ) को Like और Follow और Share कर सकते हैं ।

Subscribe Today

GET EXCLUSIVE FULL ACCESS TO PREMIUM CONTENT

SUPPORT NONPROFIT JOURNALISM

EXPERT ANALYSIS OF AND EMERGING TRENDS IN CHILD WELFARE AND JUVENILE JUSTICE

TOPICAL VIDEO WEBINARS

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

- Advertisement - Newspaper WordPress Theme

Latest article

More article

- Advertisement - Newspaper WordPress Theme