- Advertisement - Newspaper WordPress Theme
NewsState Bank Of India New Update 2020

State Bank Of India New Update 2020

अगर आप State Bank Of India  के ग्राहक  हैं तो यह खबर बेहद जरूरी है देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ne धोखाधड़ी रोकने के लिए नया कदम उठाया है। SBI  में Debit या ATM Card के जरिए ATM से पैसे निकालने के लिए एक नया Features  जुड़ा है आइए जानते हैं iss नई Features के बारे में। 

 

बिना OTP अब नहीं निकाल पाएंगे Paisa 

 

बिना OTP अब नहीं निकाल पाएंगे ₹10000 से ज्यादा अब अगर आपको SBI के ATM के 10,000 से ज्यादा की रकम निकालनी है तो उसके लिए सिर्फ PIN  डालना काफी नहीं होगा आपको बैंक में रजिस्टर कराए गए Mobile Number पर आए हुए One Time Password  को भी एटीएम में Enter करना होगा। यह Rule 18 September यानी कि शुक्रवार(Friday) से देशभर में लागू होने जा रही है सभी ग्राहकों से Mobile Number Update करवाने के लिए भी कहा है। अगर आप SBI में Mobile Number Update नहीं किया है तो फौरन करवा ले। 

 

आखिर बैंक ऐसा क्यों कर रहा है ? 

 

आखिर Bank ऐसा  क्यों कर रहा है SBI के अनुसार उसने अपने ATM की Sefty को और मजबूत करने और ग्राहकों को Fraud से बचाने के लिए यह कदम उठाया है । SBI ने 1st January 2020 से इंतजाम किया था कि 8:00 बजे से सुबह 8:00 बजे के बीच ₹10000 और उसके ऊपर की रकम निकालता है तो उसे OTP देना होगा देश के सभी SBI ATM में OTP आधारित ATM Withdrawal की व्यवस्था पूरे दिन और रात के लिए लागू हो गई है।

 

RBI के Report बताती है कि (Digital )डिजिटल लेनदेन के चलते साल 2018 19 में लगभग 71000 करोड रुपए के Banking Frauds  हुए। इस अवधि में बैंक fraud  के 6800 से ज्यादा  मामले सामने आए । साल 2017-18  में ऐसी 5916 शिकायतें मिली थी इनमें लगभग 41000 करोड रुपए से अधिक की धोखाधड़ी हुई थी पिछले 11 वर्ष में Banking Frauds के कुल 53334 मामले सामने आ चुके हैं जिनके जरिए लगभग ₹200000 करोड़ का चूना लगाया गया है। 

 

धोखेबाजी से ग्राहकों को मिलेगी निजात

 

SBI  के MD CS Shety का कहना है कि 24/7 OTP आधारित Cash Withdraw  सुविधा की शुरुआत करके SBI  ने ATM Transactions में security level बढ़ाया है। इससे SBI Debit Card धारक धोखेबाज unauthorized withdrawals, Card scamming, Card Cloning और इसी तरह के अन्य जोखिमों से बच पाएंगे। 

 

दुसरे Bank ATM के लिए नहीं हैं ये feature 

 

SBI ने कहा है कि यह सुविधा केवल State Bank Of India के  ATM पर ही आपको मिलेगी। यह सुविधा केवल भारतीय स्टेट बैंक के लिए मिलेगी हालांकि SBI Customers अन्य किसी एटीएम में Rs 10000 ज्यादा निकलने पर उन्हें OTP नहीं भेजा जाएगा ऐसा इसलिए कि इस फीचर को NFS (National Financial Switch) ने  डेवलप  नहीं  किया है। NFS वह company है जो देश के लिए network और software के लिए एटीएम का काम करती है। इसको खुद SBI ने devlop किया है यह SBI अलग नया feature है जो की अपने ग्राहक को मद्दे नजर रकते हुए बनाई है। 

 

कैसे काम करेगा यह नया तरीका

SBI के ATM से Cash निकालने के लिए ग्राहकों को अपना Card ATM में डालकर PIN Number Enter करना होगा। 

  • उसके बाद amount भरने का option आएगा अगर अमाउंट 10,000 से अधिक होगा
  • अगर डाला गया Amount Rs.10000 या उससे जाता है तो Bank के  Registered Mobile Number पर OTP आएगा। उस OTP को बसे डालें जैसे आप ATM डालते है। 
  • उसके बाद आप अपने पैसा Withdraw कर सकते हैं। 

 

Mobile Number कैसे   Bank Account में Register कराएं

 

Mobile Number BAnk में Register कराने के लिए कई तरीके हैं। सबसे पहले आपको अपने SBI के home branch  में visit करना है और वहां किसी excutive से मोबाइल Number linking Form मिलेगा इसमें आप अपना Bank Details और जिस Mobile Number को अपने Account के साथ Link करना है तो उस नंबर को उस Form में fill करके submit कर देना है। 72 hours अंदर आपका नंबर आपके Account के साथ link कर दिया जायेगा। 

12 COMMENTS

Subscribe Today

GET EXCLUSIVE FULL ACCESS TO PREMIUM CONTENT

SUPPORT NONPROFIT JOURNALISM

EXPERT ANALYSIS OF AND EMERGING TRENDS IN CHILD WELFARE AND JUVENILE JUSTICE

TOPICAL VIDEO WEBINARS

Get unlimited access to our EXCLUSIVE Content and our archive of subscriber stories.

Exclusive content

- Advertisement - Newspaper WordPress Theme

Latest article

More article

- Advertisement - Newspaper WordPress Theme